जेल से अस्पताल

जेल से अस्पताल

नेता की तमन्ना है कि कुर्सी कभी न जाये. नेता की तमन्ना है कि जेल कभी न जाये. मगर आज की इस दोषारोपण प्रतियोगिता में जब नेता पिछड़ने लगता है तो उसे कुर्सी से हाथ धोना पड़ता है और जेल जा कर छोटी से छोटी कोठारी में सोना पड़ता है . राजनीति की चमचमाती जिंदगी और कुर्सी का नशा सभी नेताओं को अच्छा लगता है लेकिन जब वह ज़मानत पाने की अदालती कोशिश में हर जाते हैं तो हाथ मल कर पछताते हैं और सीधे जेल जाते हैं.
नेताओं की यह फितरत होती है की वे अपने ऊपर लगाये जा रहे आरोपों को जोर शोर से नकारते हैं और आरोप लगाने वालों को भी दागदार बताते हैं. नेता मानते हैं कि दागी या आरोपी होने से कोई फर्क नहीं पड़ता क्योंकि जब तक आरोप साबित नहीं होते तब तक वो पाक साफ होते ही हैं . नेताओं के पास आरोपों की झड़ी लगा देने की महारत होती है
आरोप और कुर्सी के बीच धरती और चाँद जसी दूरी साबित करना भी नेताओं के लिए ज़रूरी होता है. आरोपों से घिरे नेता कि यही कोशिश होती है कि सर्वस्व चला जाये मगर कुर्सी न जाये. जब कानून और आला कमान किनारा करने लगते हैं, आरोपी नेता मीडिया के जाल में फंसने लगते हैं तो उन्हें प्रतीत होने लगता है कि कुर्सी की टाँगें अब जवाब दे रहीं हैं तो नेता अपनी कुर्सी अपने पास रखने के लिए बेटों, पत्नी , भाई या फिर सगे संबधियों की तलाश शुरू कर दाता है. नेता जब अपने सीने पर कई टन का पत्थर बाँध इस्तीफा देने को तैयार हो जाता है तो पार्टी का अनुशासित सिपाही बन जाता है . इस तरह उसके जेल यात्रा के ग्रह सशक्त हो जाते हैं .
नेता जब जेल में जाता है जिसे उसने मॉडल जेल बनाकर अख़बारों की सुर्खियाँ हासिल की थीं तो वही जेल उसे काटने दौड़ती है . ऐसे में जेल में बंद नेता की तमन्ना होती है कि उसे अस्पताल में दाखिल कराया जाये. कम से कम अस्पताल में मनचाहे लोग आ कर मिल सकेंगे, बेहतरीन भोजन मिलेगा, ए सी कमरा होगा, आरोप लगाने वालों को चित्त करने का चिंतन होगा और सौन्दर्यबोध का अनुपम अवसर होगा. इसलिए तो जेल पहुंचते ही नेता अपना सीना पकड़ लेते हैं. सीना पकड़ते हैं और भय में दिखावे के आंसू और पसीना गिराते हैं . दबंग से दबंग और निडर नेता भी जेल के नाम पर कंपकपाते हैं और जेल का नाम सुनते ही अदालत में बेहोश हो जाते है. ऐसे नेताओं को जेल काटने से ज्यादा बीमार होकर अस्पताल में रहना अच्छा लगता है . यह तो नेता की कला पर निर्भर करता है कि वह कितनी जल्दी जेल से अस्पताल के लिए प्रस्थान करता है.

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment