दिल्ली,देश,दुनिया- सत पाल
कितनी बार
आखिर कितनी बार हटाया जायेगा दिल्ली की सड़कों, फुटपाथ पर अपने आप किसी भी जगह पर सामान रख कर रोजी रोटी कमाने वालों को और फेरी लगा कर कई वर्षों से काम धंधा करने वालों को। इस बार के अतिक्रमण हटाने के जोरदार, असरदार अभियान में पुरानी दिल्ली यानी खारी बावली से एक दिन में  सैंकड़ों ऐसे लोगों को  हटाया गया  । इसकी मीडिया में भी व्यापक करवेज हुई मगर इससे अगले दिन वही ढाक के तीन पात। हर रोज की तरह अगले दिन वे सभी अपनी रोजी रोटी कमाने के लिये उसी स्थान पर आ कर जम गये क्योंकि  वे तो रोज कमा कर उसी दिन घर चलाने और परिवार का पेट भरने वाले लोग हैं।  इसे  मीडिया ने भी  सचित्र दिखाया। किसी छोटे या बड़े सुधार या परिवर्तन करने में कुछ समय तो लगता है। मानना होगा कि इस बार दिल्ली में अतिक्रमण के खिलाफ गंभीर प्रयास किये जा रहे हैं। इतना ही नहीं विशेष कार्य बल के निर्देशों के पालन में संबंधित एजेंसियां कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहीं । अगर हर बार की तरह प्रभावित लोग एक या दो दिन के बाद फिर वहीं आ कर जम जायेंगे तो वर्तमान अभियान का क्या कोई मकसद हल होगा। हम सभी इस अभियान का दिल से पूरा समर्थन करते हैं मगर वांछित परिणाम तो मिलने चाहियें। इसके अलावा यह भी इंतजाम होना जरूरी है कि दिल्ली में ऐसा अभियान आखिरी होगा । यह सुनिश्चित करना होगा कि अतिक्रमण हटाया जाये, जहां संभव हो  चरणबद्ध तरीके से, जिससे दिल्ली को साफ सुथरा बनाया जा सके। यह भी समझ आता है कि दिल्ली की वर्तमान तस्वीर के मद्देनजर माननीय अदालत राजधानी को जल्द से जल्द अतिक्रमण मुक्त करना चाहती  है। यह अधिकांश क्षेत्रों में संभव लगता है अगर  मिले जुले प्रयास जारी रखे जायें। आशा है ऐसा किया जायेगा मगर हर दिन कमाने और हर दिन खाने और परिवार का पालन पोषण करने वालों के लिये  दिल्ली में  जगह जगह पर वेंडिंग क्षेत्र बनाने के पहले के सुझावों पर विचार  किया जाये तो काम आसान हो सकता है। अभियान की कामयाबी के लिये शुभकामनायें।
रचनात्मक सोच
कर्नाटक विधान सभा चुनाव में प्रचार चरम पर है।  एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप, नफरत फैलाने का दुस्साहस, नेताओं के अनर्गल जुबानी विस्फोट, फूट के बीज सींचने के लिये पुराने इतिहास का खंगालना और मजहब को जीत का आधार बनाने का खेल लगातार जारी है। एसे में दूल्हा बन रहे एक युवक ने अपनी रचनात्मक सोच का परिचय दिया है। उसका विवाह होने वाला है और उसने निमंत्रण पत्र पर मतदान के महत्व, निष्पक्ष और शांतिपूर्वक मतदान के लिये निर्वाचन आयोग के सभी निर्देश प्रकाशित किये हैं। निमंत्रण के 95 फीसद भाग पर मतदान बढ़ाने के संदेश हैं और बाकी पर विवाह स्थल, समय, दिन और दोनों परिवारों तथा दूल्हे दुल्हन का नाम है। इस युवक के जज्बे को सलाम।
खाना ले कर आना
ब्रिटेन के दूसरे प्रिंस हैरी का मेगन मर्कल के साथ 19 मई को विवाह हो रहा है। शाही शादी पर 265 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे। आखिर 92 साल की महारानी के लिये यह अहम मौका है। 2640 लोगों को आमंत्रित किया गया है। विंडसर कैसल में होने वाले विवाह के लिये 1200 लोगों को पत्र भी भेजे गये हैं। अधिकांश लोगों से कहा गया है कि वे अपना भोजन घर से लायें । केवल 600 लोगों के लिये खाना परोसा जायेगा। कुछ अहम लोगों को इस अवसर पर बुलाया ही नहीं गया। कारण तो ऊपर वाला जाने।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment